शरीर में गंभीर लक्षण दिखने पर फौरन करें डॉक्टर का चयन !

Categories
brain health health

शरीर में गंभीर लक्षण दिखने पर फौरन करें डॉक्टर का चयन !

अगर हमे ज़िन्दगी अच्छे से जीना है तो उसके लिए हमारे शरीर का स्वास्थ्य रहना बहुत जरूरी है। इसके अलावा अगर हमारे शरीर में कोई भी समस्या हो तो उसके लिए हमे जल्दी ही डॉक्टर का चयन कर लेना चाहिए, तो वही ऐसे कौन-से लक्षण है जो अगर हममें दिखे तो हमे सतर्क हो जाना चाहिए, इसके बारे में बात करेंगे। इसलिए अगर आप चाहते है कि आपका शरीर स्वास्थ्य रहें तो इसके लिए आपको आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए ;  

शरीर को स्वास्थ्य रखने के लिए क्या करना चाहिए ?

  • इसके अलावा योग को भी अपनी रोजाना की दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। क्युकि योग करने से व्यक्ति निरोग रहता है। 

शरीर में किसी भी तरह की समस्या कब उत्पन होती है ?

  • जब हमारे द्वारा हद से ज्यादा एक ही जगह पर बैठ कर काम किया जाता है तो हमारे शरीर में तरह-तरह की समस्या उत्पन हो जाती है जैसे, सिर, गर्दन और पीठ में दर्द का होना।  
  • भाग दौड़ भरे दिन की शुरुआत करने के चक्कर में हम हेल्थी डाइट नहीं ले पाते या हम अपने खान-पान की तरफ अच्छे से ध्यान नहीं दे पाते जिसकी वजह से हमारे शरीर में तरह-तरह की समस्या उत्पन हो जाती है और ये समस्या कई बार सर्जरी का रूप भी धारण कर लेती है।  

अगर आपके शरीर में भी उपरोक्त समस्या उत्पन हो गई है तो इससे बचाव के लिए आपको बेस्ट न्यूरोसर्जन लुधियाना के सम्पर्क में आना चाहिए। 

शरीर में कौन-से लक्षण दिखने पर हम अस्वास्थ्य महसूस करते है ?

  • “हाथ और पैरों में झनझनाहट” अक्सर लोगों को मामूली बात लगती है। लेकिन हाथ और पैरों में झनझनाहट की समस्या लंबे समय तक बनी रहती है तो ये गंभीर बीमारी के लक्षण हो सकते हैं। कई बार हाथ और पैरों में झनझनाहट नसों में ब्लॉकेज की वजह से हो सकती है। इसके अलावा आपको चलने के दौरान पैरों में दर्द, छोटी-छोटी बातों को भूलने जैसी समस्या आपमें उत्पन हो गई है तो इसके लिए आपको तुरंत बेस्ट न्यूरोलॉजिस्ट लुधियाना से संपर्क करना चाहिए। 
  • कई घंटों तक लगातार एक ही पोजीशन में बैठकर कोई काम करने या लगातार गर्दन को एक ही पोजीशन में रखने की वजह से दर्द की समस्या हो सकती है। लगातार गर्दन में दर्द रहने पर भी आपको तुरंत न्यूरोलॉजिस्ट से संपर्क करना चाहिए। 
  • अगर आपको लगातार सिर में दर्द रहता है। लेकिन ये दर्द सिर के आगे और पीछे वाले हिस्से में लगातार समस्या बन चुकी है तो आप तुरंत न्यूरोलॉजिस्ट का चयन करें। डॉक्टर के मुताबिक लगातार सिर में दर्द रहने की वजह से कई मानसिक और शारीरिक बीमारियां हो सकती हैं। कई बार ये दर्द नसों को प्रभावित कर सकती है, जिसकी वजह से आपको परेशानी उठानी पड़ सकती हैं। तो वही कुछ अनुभवी डॉक्टरों का मानना है की सिर दर्द की परेशानी कई बार स्क्रिन (screen) देखने की वजह से भी हो सकती है। 

सुझाव :

अगर आपके शरीर में भी उपरोक्त लक्षण दिखाई दे रहें है तो इससे बचाव के लिए आपको न्यूरो लाइफ ब्रेन एन्ड स्पाइन सेंटर का चयन कर लेना चाहिए। 

निष्कर्ष :

शरीर में किसी भी तरह की समस्या आने पर जल्द ही डॉक्टर का चयन करें, और अपनी सेहत का खास ध्यान रखें।