सिर दर्द क्या है जानिए इसके 10 हैरानी जनक कारण !

Categories
Neurologist

सिर दर्द क्या है जानिए इसके 10 हैरानी जनक कारण !

क्या आप अपने सिर में उस धड़कती अनुभूति से परिचित है जो दूर होने का नाम ही नहीं ले रही है। तो यह एक सामान्य बीमारी है जिसका हममें से अधिकांश लोगों ने अपने जीवन में कभी न कभी अनुभव किया है। जबकि तनाव और तनाव अक्सर प्राथमिक कारणों के रूप में दिमाग में आते है, सिरदर्द कई आश्चर्यजनक कारकों के कारण हो सकता है। तो इस ब्लॉग में, हम सिरदर्द के 10 अप्रत्याशित कारणों के बारे में चर्चा करेंगे ;

सिर दर्द के कारण – 

पानी कम पीना या निर्जलीकरण : 

हमारे शरीर के सही ढंग से काम करने के लिए पानी आवश्यक है। जब आप पर्याप्त पानी नहीं पीते है, तो आपका शरीर निर्जलित हो सकता है, जिससे सिरदर्द हो सकता है। इसे रोकने के लिए, सुनिश्चित करें की आपको रोजाना खूब पानी पीना चाहिए।

कैफीन निकासी : 

यदि आप कैफीन की अपनी दैनिक खुराक के आदी है और अचानक इसे छोड़ देते है, तो आपका शरीर तेज़ सिरदर्द के साथ प्रतिक्रिया कर सकता है। यह कैफीन वापसी का एक सामान्य दुष्प्रभाव है।

मुद्रा संबंधी समस्याएं : 

खराब मुद्रा, जैसे कि आपके डेस्क पर झुकना या अपने फोन पर झुकना, आपकी गर्दन और कंधे की मांसपेशियों पर दबाव डाल सकता है, जिससे तनाव सिरदर्द हो सकता है। अपने आसन पर ध्यान दें और एर्गोनोमिक समायोजन पर विचार करें।

साइनस संक्रमण : 

साइनसाइटिस, या साइनस संक्रमण, साइनस गुहाओं में दबाव और सूजन के कारण सिरदर्द का कारण बन सकता है। अंतर्निहित संक्रमण का इलाज करने से सिरदर्द कम हो सकता है।

जबड़ा भिंचना और दांत पीसना : 

ब्रुक्सिज्म, या दांत पीसना, और जबड़ा भिंचना आपके चेहरे की मांसपेशियों में तनाव पैदा कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप सिरदर्द हो सकता है। यदि आपको संदेह है कि आप रात में अपने दाँत पीस रहे है, तो संभावित समाधान के लिए दंत चिकित्सक से परामर्श लें।

खाद्य ट्रिगर : 

कुछ खाद्य पदार्थ और योजक संवेदनशील व्यक्तियों में सिरदर्द पैदा कर सकते है। सामान्य दोषियों में कृत्रिम मिठास, मोनोसोडियम ग्लूटामेट (एमएसजी), और पुराने पनीर और प्रसंस्कृत मांस में पाए जाने वाले टायरामाइन शामिल है। भोजन डायरी रखने से आपके विशिष्ट ट्रिगर्स की पहचान करने में मदद मिल सकती है।

तेज़ गंध : 

इत्र, सफाई उत्पाद, या यहां तक कि गैसोलीन जैसी तीव्र गंध, सिरदर्द को ट्रिगर कर सकती है, खासकर माइग्रेन से ग्रस्त लोगों में। इन गंधों से बचने से सिरदर्द को रोकने में मदद मिल सकती है।

हार्मोनल परिवर्तन : 

कई महिलाओं के लिए, मासिक धर्म चक्र, गर्भावस्था या रजोनिवृत्ति के दौरान हार्मोनल परिवर्तन सिरदर्द ला सकते हैं। स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखने और स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लेने से राहत मिल सकती है। यदि हार्मोनल परिवर्तन आपके सिर दर्द की वजह है तो इससे बचाव के लिए आपको लुधियाना में बेस्ट न्यूरोलॉजिस्ट का चयन करना चाहिए।

मौसम में बदलाव : 

मौसम में अचानक बदलाव, विशेष रूप से बैरोमीटर के दबाव में भारी गिरावट, मौसम से संबंधित सिरदर्द का कारण बन सकती है। हालाँकि आप मौसम को नियंत्रित नहीं कर सकते, हाइड्रेटेड रहना और तनाव का प्रबंधन करने से मदद मिल सकती है।

इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन :

कंप्यूटर और स्मार्टफोन जैसी इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन के सामने लंबे समय तक रहने से आंखों पर डिजिटल दबाव पड़ सकता है, जिससे तनाव सिरदर्द हो सकता है। 20-20-20 नियम – हर 20 मिनट में, 20 सेकंड के लिए 20 फीट दूर किसी चीज़ को देखें – इसे करने से सिर दर्द कम करने में मदद मिल सकती है।

सिर दर्द की समस्या क्या है ?

  • जब हमारे द्वारा बहुत ज्यादा किसी चीज का तनाव लिया जाता है और काम की चिंता हम ज्यादा करते है तो ऐसे में हम सिर दर्द की समस्या का शिकार हो जाते है। 
  • यदि हम किसी कंपनी में काम कर रहें है तो उस कंपनी में सीनियर का दबाव और काम का भार भी हमारे सिर में दर्द की वजह बन जाते है। और कई बार ये दर्द घातक रूप भी धारण कर सकता है। 
  • यदि आपके सिर में कोई चोट लगी है या आप दिमागी रूप से बीमार है तो भी आप इस तरह की समस्या का सामना कर सकते है। 

वहीं सिर दर्द अगर दिमागी चोट की वजह से होता है तो इससे बचाव के लिए आपको लुधियाना में बेस्ट न्यूरोसर्जन का चयन करना चाहिए।

ध्यान रखें :

यदि आप बहुत ज्यादा सिर में दर्द की समस्या का सामना कर रहें है तो इससे बचाव के लिए आपको न्यूरो लाइफ ब्रेन एंड स्पाइन सेंटर का चयन करना चाहिए। पर अगर आपको किसी भी तरह की चोट भी नहीं लगी उसके बाद भी आप इस दर्द का सामना कर रहें है तो ऐसे में आपको उपरोक्त बातों का ध्यान रखना चाहिए और स्थिति गंभीर होने पर डॉक्टर का चयन जरुर से करें।

निष्कर्ष :

सिरदर्द हमेशा तनाव या अत्यधिक परिश्रम का परिणाम नहीं होता; वे असंख्य आश्चर्यजनक कारणों से उत्पन्न हो सकते है। सिरदर्द को प्रबंधित करने और रोकने की कुंजी अपनी जीवनशैली, आदतों और परिवेश के प्रति सचेत रहना है। हाइड्रेटेड रहना, अच्छी मुद्रा बनाए रखना और भोजन ट्रिगर करने वालों की पहचान करना महत्वपूर्ण अंतर ला सकता है। यदि आपका सिरदर्द बना रहता है या गंभीर हो जाता है, तो उचित निदान और उपचार योजना के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है। इन अप्रत्याशित ट्रिगर्स को संबोधित करके और आवश्यक समायोजन करके, आप राहत पा सकते है और कम सिरदर्द वाले जीवन का आनंद ले सकते है।