ल्स पाल्सी (चेहरे की कमजोरी) के लक्षण, निदान एवं उपचार के तरीके क्या है ?

Categories
brain health Hindi

ल्स पाल्सी (चेहरे की कमजोरी) के लक्षण, निदान एवं उपचार के तरीके क्या है ?

बेल्स पाल्सी, चेहरे की अचानक कमजोरी की विशेषता वाली स्थिति, हर साल हजारों लोगों को प्रभावित करती है। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम बेल्स पाल्सी के लक्षण, निदान और उपचार के तरीकों के बारे में विस्तार से बताएंगे, ताकि आपको इस समस्या से निजात मिल सकें ;

लक्षण क्या है बेल्स पाल्सी के :

बेल्स पाल्सी आम तौर पर अचानक, अक्सर रात भर में आती है, और काफी चिंताजनक हो सकती है। और सामान्य लक्षणों में शामिल हो सकती है।

चेहरे की कमजोरी : 

बेल्स पाल्सी के सबसे प्रमुख लक्षणों में से एक चेहरे के एक तरफ की अचानक कमजोरी या पक्षाघात है। इसके परिणामस्वरूप मुंह या पलक झुक सकती है।

स्वाद की हानि : 

बेल्स पाल्सी से पीड़ित कुछ व्यक्तियों को अपनी जीभ के अगले दो-तिहाई हिस्से में स्वाद की अनुभूति में कमी का अनुभव हो सकता है।

बेल्स पाल्सी के कारण अगर मांसपेशियों में समस्या ज्यादा बढ़ जाए, तो इससे बचाव के लिए आपको लुधियाना में बेस्ट न्यूरोलॉजिस्ट का चयन करना चाहिए।

ध्वनि के प्रति संवेदनशीलता में वृद्धि का होना : 

चेहरे के प्रभावित हिस्से पर ध्वनि तेज़ या विकृत हो सकती है।

आंखों की समस्याएं : 

प्रभावित हिस्से से आंख को पूरी तरह से बंद करने में असमर्थता से सूखापन, जलन और यहां तक कि संक्रमण भी हो सकता है।

अत्यधिक आंसू निकलना : 

विरोधाभासी रूप से, कुछ रोगियों को प्रभावित हिस्से पर अत्यधिक आंसू निकलने का भी अनुभव हो सकता है।

बेल्स पाल्सी का पता कैसे लगाया जा सकता है ?

बेल्स पाल्सी के निदान में आमतौर पर एक संपूर्ण चिकित्सा परीक्षण और चेहरे की कमजोरी के अन्य संभावित कारणों का पता लगाना शामिल है। यहां बताया गया है की इस समस्या का पता कैसे लगाया जा सकता है ;

नैदानिक ​​परीक्षा का चयन करके : 

एक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता मांसपेशियों की कमजोरी के लक्षणों के लिए आपके चेहरे की जांच करेगा और चेहरे के भाव बनाने की आपकी क्षमता का आकलन करेंगे।

अन्य स्थितियाँ : 

स्ट्रोक या ट्यूमर जैसे अन्य संभावित कारणों को खत्म करने के लिए, आप एमआरआई (MRI) या सीटी (CT) स्कैन जैसे परीक्षणों से गुजर सकते है।

इलेक्ट्रोमायोग्राफी (EMG) : 

निदान की पुष्टि करने में मदद करने के लिए चेहरे की मांसपेशियों की विद्युत गतिविधि का आकलन करने के लिए एक ईएमजी किया जा सकता है।

बेल्स पाल्सी का इलाज क्या है ?

बेल्स पाल्सी में किसी भी तरह के इलाज की जरूरत नहीं होती क्युकी यह अपने आप ठीक हो जाती है, और अधिकांश लोग कुछ हफ्तों से लेकर कई महीनों के भीतर पूरी तरह ठीक हो जाते है। हालाँकि, पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया को तेज़ करने और लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद के लिए उपचार के विकल्प मौजूद है ;

कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स : 

प्रेडनिसोन जैसी ये सूजन-रोधी दवाएं अक्सर चेहरे की तंत्रिका की सूजन और सूजन को कम करने के लिए निर्धारित की जाती है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स के साथ प्रारंभिक उपचार महत्वपूर्ण है।

एंटीवायरल दवाएं : 

कुछ स्वास्थ्य सेवा प्रदाता एसाइक्लोविर जैसी एंटीवायरल दवाएं भी लिख सकते है, हालांकि बेल्स पाल्सी में उनकी प्रभावशीलता पर अभी भी विचार हो रहा है।

आंखों की देखभाल : 

आंख को पूरी तरह से बंद करने में असमर्थता के कारण होने वाली जटिलताओं को रोकने के लिए कृत्रिम आँसू और मलहम की सिफारिश की जा सकती है। गंभीर मामलों में, आंख पर पैच लगाना या रात में बंद पलक पर टेप लगाना आवश्यक हो सकता है।

फिजिकल थेरेपी : 

फिजिकल थेरेपी व्यायाम मांसपेशियों की टोन बनाए रखने और रिकवरी के दौरान मांसपेशी शोष को रोकने में मदद कर सकता है।

वैकल्पिक उपचार : 

कुछ व्यक्ति एक्यूपंक्चर जैसे पूरक उपचार तलाशते है, लेकिन उनकी प्रभावकारिता अनिश्चित है और इस पर स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से चर्चा की जानी चाहिए।

इसकी समस्या गंभीर होने पर आपको लुधियाना में बेस्ट न्यूरोसर्जन का चयन करना चाहिए, लेकिन किसी भी तरह की सर्जरी का चयन करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें। 

ध्यान रखें :

सहायक उपाय, पर्याप्त आराम, तनाव प्रबंधन और एक संतुलित आहार पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया में आपकी सहायता कर सकते है। और साथ ही अगर स्थिति गंभीर हो जाए तो इसके लिए आपको न्यूरो लाइफ ब्रेन एन्ड स्पाइन सेंटर का चयन करना चाहिए।     

निष्कर्ष :

शीघ्र निदान और कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स जैसे उचित उपचार, रिकवरी में काफी तेजी ला सकते है और जटिलताओं को कम कर सकते है। हालाँकि, इस स्थिति के प्रबंधन के लिए उचित मूल्यांकन और मार्गदर्शन के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करना आवश्यक है।