रोजाना पीठ में दर्द के कारण और क्या है इससे निजात पाने के उपाय ?

Categories
Back Pain

रोजाना पीठ में दर्द के कारण और क्या है इससे निजात पाने के उपाय ?

पीठ में दर्द कही न कही संतुलित खाना न खाने की वजह से होता है और ये दर्द हमारे बैठने के तरीके पर भी निर्भर करता है और ज्यादा समय तक एक ही जगह पर बैठे रहने से भी ये समस्या उत्पन हो जाती है पर इस समस्या से हम निजात पा सकते है कुछ उपायों को फॉलो करके, और वो कौन से उपाय है उसके बारे में हम निम्न में बात करेंगे ;

पीठ में दर्द की समस्या के कारण क्या है ?

  • आज कल ज़्यादातर पीठ में दर्द के कारण खराब आसन, अचानक झटके आना, लंबे समय तक खड़े रहना या बैठना, बिना ब्रेक के लंबे समय तक गाड़ी चलाना आदि कारणों से होता है। ये मूवमेंट्स और मुद्रा संबंधी पीठ दर्द के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं। 
  • कुछ मामलों में पीठ दर्द का कारण कुछ गंभीर रोग भी हो सकते हैं जैसे स्पाइनल ट्यूमर या इन्फेक्शन।
  • मांसपेशियों में तनाव या खिंचाव भी इसका एक कारण बन सकती है।

पीठ में दर्द की समस्या हो तो क्या करना चाहिए ?

पीठ दर्द होने पर सबसे पहले आपको अपनी जीवन शैली में परिवर्तन लाना चाहिए, जैसे ;

  • जब रीढ़ या पीठ में दर्द की समस्या हो तो इसके लिए आपको बेस्ट न्यूरोलॉजिस्ट लुधियाना का चयन करना चाहिए। क्युकि इसके द्वारा बताए गए उपाय आपके लिए काफी मददगार साबित होते है। 
  • कभी भी वजन या वस्तुओं को लेने के लिए आगे न झुकें। 
  • लंबे समय तक नहीं बैठें। 
  • बैठने के दौरान अपनी पीठ को सहारा दे और अगर जरूरत हो तो गद्दा रखें। 
  • लंबे समय तक सोफे पर झुक कर बैठने से भी बचें।

पीठ में दर्द की समस्या का कैसे करे पता ?

पीठ दर्द के निदान के लिए एक न्यूरोसर्जन मरीज की पूरी जांच करता है। और इसके लिए इमेजिंग टेस्ट जैसे एक्स-रे, सीटी स्कैन और एमआरआई किए जाते हैं। जरूरत पड़ने पर नर्व कंडक्शन स्टडीज भी की जा सकती हैं। इन सभी जांचों से दर्द के कारण या चोट का पता लगाने में काफी हद तक मदद मिलती है।

पीठ दर्द का इलाज कैसे किया जाता है ?

  • पीठ दर्द का कारण पता चल जाने के बाद, न्यूरोसर्जन मरीज़ के इलाज की योजना बनाता है। कुछ मामलों में फिज़िकल थेरेपी, चिरोप्रेक्टिक केयर दी जाती है। ऐसे में दवाओं के द्वारा दर्द में आराम मिलता है और मरीज़ की गतिशीलता बेहतर होती हैं। हालांकि गंभीर मामलों में सर्जरी की जरूरत भी पड़ सकती है।
  • कई बार इस तरह के पीठ दर्द के लिए फिजियोथेरेपी को सुरक्षित रूप से उपचार के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • इसके अलावा पीठ दर्द के इलाज के लिए कई प्रकार की सर्जरी भी की जाती है, जो दर्द के कारण पर निर्भर करती है। उदाहरण के लिए स्पाइन को स्टेबल करने के लिए स्पाइनल फ्यूज़न सर्जरी की जाती है, ताकि डिजनरेशन डिस्क रोग या स्पाइनल स्टेनोसिस के मामले में आगे और डीजनरेशन न हो। और इस सर्जरी को आप लुधियाना में बेस्ट स्पाइन स्पेशलिस्ट डॉक्टर से करवा सकते है।

पीठ में दर्द की समस्या से अगर आप ज्यादा परेशान है तो इसके दर्द से निजात पाने के लिए आप न्यूरो लाइफ ब्रेन एन्ड स्पाइन सेंटर का चयन करें।

निष्कर्ष:

उपरोक्त बातो को ध्यान में रख कर आप पीठ में दर्द की समस्या से निजात पा सकते है पर किसी भी तरह के उपायों को प्रयोग में लाने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह ले।