मिर्गी के दौरे को ठीक करने के लिए प्राथमिक उपचार क्या है ?

Categories
Hindi

मिर्गी के दौरे को ठीक करने के लिए प्राथमिक उपचार क्या है ?

मिर्गी के दौरे के लिए प्राथमिक उपचार दौरे का अनुभव करने वाले व्यक्ति की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है। जब किसी को दौरा पड़े तो यहां कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाए जाने चाहिए, और साथ ही इन कदमों को उठा कर आप कैसे खुद से मिर्गी के दौरे का बचाव कर सकते है इसके बारे में चर्चा करेंगे ; 

दौरा पड़ने पर कौंन-से महत्वपूर्ण कदम उठाने चाहिए ? 

शांत रहें – 

सबसे पहली और सबसे महत्वपूर्ण बात शांत रहना है। हालाँकि दौरे देखने में डरावने हो सकते है, लेकिन दिमाग को संतुलित रखना ज़रूरी है।

व्यक्ति की रक्षा करें –

यदि व्यक्ति पहले से ही जमीन पर नहीं है, तो उसे बैठने में मदद करें या किसी भी चोट से बचने के लिए उसे अपनी तरफ धीरे से लिटा दें। उन्हें दबाकर न रखें या उनकी गतिविधियों पर प्रतिबंध न लगाएं।

क्षेत्र साफ़ करें –

सुनिश्चित करें कि आस-पास कोई नुकीली या खतरनाक वस्तु न हो जिससे दौरे के दौरान व्यक्ति संभावित रूप से खुद को घायल कर सके। सुरक्षित स्थान बनाने के लिए सभी बाधाओं को दूर करें।

सिर को गद्देदार रखें – 

व्यक्ति के सिर के नीचे मुड़ा हुआ जैकेट या तकिया जैसी कोई नरम वस्तु रखें ताकि वह इसे फर्श से टकराने से रोक सके।

तंग कपड़ों को ढीला करें – 

यदि व्यक्ति के कपड़े उसकी गर्दन या छाती के आसपास तंग है, तो उचित वायु प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए इसे ढीला करने का प्रयास करें।

दौरे का समय नोट करें –

दौरे के शुरू होने का समय नोट करना सहायक होता है। इससे बाद में जरूरत पड़ने पर चिकित्सा पेशेवरों को मदद मिलेगी।

उनके मुँह में कुछ भी न डालें – 

आम धारणा के विपरीत, दौरे के दौरान व्यक्ति के मुँह में अपनी उंगलियाँ या चम्मच सहित कुछ भी डालने की सलाह नहीं दी जाती है। क्युकी इससे चोट लग सकती है। 

उनके साथ रहें –

जब तक दौरा ख़त्म न हो जाए, तब तक व्यक्ति के पास रहें और उन पर कड़ी नज़र रखें। यदि दौरा ख़त्म होने पर वे सचेत है, तो उन्हें शांति से आश्वस्त करें।

दौरे के बाद – 

दौरे के समाप्त होने के बाद, व्यक्ति को आरामदायक स्थिति में लाने में मदद करें और सुनिश्चित करें कि वे सामान्य रूप से सांस ले रहे है। वे भ्रमित हो सकते हैं, इसलिए आश्वासन और आराम प्रदान करें।

चिकित्सा सहायता लें – 

कुछ मामलों में, विशेष रूप से यदि यह व्यक्ति का पहला दौरा है या यह पांच मिनट से अधिक समय तक रहता है, या यदि उन्हें बाद में सांस लेने में कठिनाई होती है, तो तत्काल चिकित्सा सहायता लें। अगर दौरे के दौरान आपकी सेहत पर कुछ गलत प्रभाव पड़ने लगे तो इससे बचाव के लिए आपको लुधियाना में बेस्ट न्यूरोलॉजिस्ट का चयन करना चाहिए।

सहायक बने रहें – 

जब तक व्यक्ति पूरी तरह से सतर्क और ठीक न हो जाए, तब तक उसके साथ रहना जारी रखें। दौरे के बाद वे थका हुआ या भ्रमित महसूस कर सकते है, और वहां किसी अपने के होने का आश्वस्त कर सकता है आपको।

दौरे के बारे में लिखे – 

यदि संभव हो, तो दौरे के बारे में कोई भी विवरण लिखें, जैसे कि इसकी अवधि, दौरे शुरू होने से पहले व्यक्ति क्या कर रहा था, और दौरे के दौरान कोई असामान्य व्यवहार। यह जानकारी चिकित्सा पेशेवरों के लिए उपयोगी हो सकती है।

मिर्गी के दौरे पर डॉक्टरी सहायता कब लें !

  • व्यक्ति जब 5 मिनट से अधिक समय तक बेहोश रहा हो। 
  • दौरा पांच से दस मिनट या उससे अधिक समय तक जारी रह सकता है।
  • ऐसा लगता है कि दौरा अधिक समय तक नहीं रहता है, लेकिन फिर भी व्यक्ति ठीक नहीं हो पाता है।
  • व्यक्ति को चलने और सांस लेने में दिक्कत हो रही है।
  • व्यक्ति काफी देर तक सो चुका है और जाग नहीं रहा है।
  • व्यक्ति को तुरंत दूसरे दौरे का अनुभव हुआ (पहले दौरे के तुरंत बाद)।
  • व्यक्ति को बुखार है और उसके हाथ-पैरों में अकड़ आ गई हो।
  • व्यक्ति कमजोर, सुस्त और उल्टी करने लगें।
  • दौरे के दौरान व्यक्ति को चोट लगी हो।
  • जिस व्यक्ति को दौरे पड़ रहे है, वह मधुमेह से पीड़ित है या उसे हृदय रोग या उच्च रक्तचाप जैसी अन्य संबंधित स्वास्थ्य स्थितियाँ है। तब आपको डॉक्टर का चयन करते वक़्त देरी नहीं करना चाहिए।

यदि दौरे के दौरान आपकी स्थिति ज्यादा गंभीर हो जाए, तो इससे बचाव के लिए आपको लुधियाना में बेस्ट न्यूरोसर्जन का चयन करना चाहिए।

ध्यान रखें :

अगर आपको दौरा गंभीर रूप से पड़े तो कृपया उसे नज़रअंदाज़ न करें बल्कि समय पर आपको इसके इलाज के लिए न्यूरो लाइफ ब्रेन एंड स्पाइन सेंटर का चयन करना चाहिए। वहीं अगर आपको दौरा पहली बार पड़ा है तो इसके लिए आप डॉक्टरी सलाह भी लें सकते है।

सारांश :

उन्हें रोकने या उनके मुँह में कोई वस्तु डालने का प्रयास न करें। यदि आवश्यक हो तो चिकित्सा सहायता लें और व्यक्ति के ठीक होने पर उसके लिए मौजूद रहें। मिर्गी का दौरा भयावह हो सकता है, लेकिन सही प्राथमिक उपचार से, आप दौरे का अनुभव करने वाले व्यक्ति के लिए सुरक्षित परिणाम सुनिश्चित करने में मदद कर सकते है।