क्या मल्टीविटामिन बुढ़ापे में याददाश्त में सुधार करते हैं ?

Categories
Neurosurgeon

क्या मल्टीविटामिन बुढ़ापे में याददाश्त में सुधार करते हैं ?

जैसे- जैसे हमारी उम्र बढ़ती है याददाश्त और सोचने की क्षमता कम होने लगती है। कुछ जीवनशैली कारक- जैसे स्वस्थ आहार, शारीरिक गतिविधि और सामाजिक मेलजोल- उम्र बढ़ने के साथ संज्ञानात्मक स्वास्थ्य की रक्षा करने में मदद कर सकते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि मल्टीविटामिन या अन्य आहार अनुपूरक लेने से सोच और याददाश्त को सुरक्षित रखने में मदद मिल सकती है। 

प्रतिदिन लाखों लोग मल्टीविटामिन लेते है। कुछ लोगों का मानना है कि यदि उनके आहार में कुछ आवश्यक पोषक तत्वों की कमी है तो यह एक प्रकार का बीमा है। दूसरों का मानना है कि यह प्रतिरक्षा के बढ़ाकर, मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार करके या चयापचय को विनियमित करके बीमारी को दूर करेगा। मल्टीविटामिन कई रसोई या दवा अलमारियों में प्रमुख हैं, क्योंकि वे यह महसूस करने का एक आसान तरीका है कि आप अपने दैनिक विटामिन और खनिज आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। 

इन विटामिन, खनिज और पोषक तत्वों में शक्तिशाली गुण होते है जो आपके मस्तिष्क को ऊर्जा प्रदान करते है: 

  • एंथोसायनिन 

एंथोसायनिन रंगद्रव्य हैं जो फलों और सब्जियों को जीवंत रंग देते हैं। आपको काले, लाल, बैंगनी या नीले रंग के किसी भी पौधे-आधारित खाद्य पदार्थ में एंथोसायनिन मिलेगा। एंथोसायनिन मस्तिष्क सिग्नलिंग और मस्तिष्क जमा को साफ करने में सुधार कर सकता है। वे आपके मस्तिष्क के स्मृति से जुड़े हिस्सों को सक्रिय करने में मदद कर सकते हैं। उन्हें सीखने और याददाश्त में सुधार करने के लिए दिखाया गया है, जिससे वे प्रभावी स्मृति पूरक बन गए हैं।

  • ओमेगा 3 फैट्स

ओमेगा 3 सबसे पहले मस्तिष्क स्वास्थ्य पूरकों में से एक है जो दिमाग में आता है। आपको ये आवश्यक फैटी एसिड समुद्री शैवाल, शैवाल और समुद्री जानवरों में मिलेंगे जो ऐसी समुद्री सब्जियां (जैसे, ट्यूना, सैल्मन और अन्य वसायुक्त मछली) खाते हैं। ओमेगा 3 का अधिक सेवन फोकस और एकाग्रता की समस्याओं से निपटने में मदद कर सकता है। यह आपके संज्ञानात्मक गिरावट के जोखिम को कम कर सकता है, एक अध्ययन से पता चलता है कि ओमेगा 3 के उच्च रक्त स्तर वाले 75 वर्ष के लोगों में मनोभ्रंश का खतरा 47 प्रतिशत कम हो गया है। यह बेहतर मानसिक स्वास्थ्य का समर्थन कर सकता है। 

  • विटामिन डी 

सबसे प्रसिद्ध मस्तिष्क पूरकों में से एक है। इसे उपयुक्त रूप से “सनशाइन विटामिन” कहा जाता है क्योकि अधिकांश लोगों को विटामिन डी सूर्य के संपर्क से मिलता है। विटामिन डी संज्ञानात्मक गिरावट से बचाता है। यह समग्र मानसिक स्वास्थ्य का समर्थन करता है। 

  • आयरन 

मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए विटामिन की सूची में, आयरन को अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है। आख़िरकार, यह आमतौर पर रक्त से जुड़ा होता है। यह फलियां, पालक, नट्स और बीजों जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। आयरन आपके मस्तिष्क की कार्य क्षमता को बढ़ाता है। यह बौद्धिक प्रदर्शन का समर्थन करता है। यह स्मृति और ध्यान सहित सामान्य संज्ञानात्मक प्रदर्शन को मजबूत करता है। यह मनोरोग संबंधी बीमारियों के जोखिम को कम करता है। 

  • सेलेनियम 

सेलेनियम के बारे में शायद ही कभी बात की जाती है, लेकिन यह एक आवश्यक खनिज है जो साबुत गेहूं, नट्स और बीजों और डेयरी उत्पादों जैसे खाद्य पदार्थों में थोड़ी मात्रा में पाया जाता है। यह समग्र संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ावा देता है, विशेष रूप से वृद्ध वयस्कों में। यह उम्र से संबंधित संज्ञानात्मक के जोखिम को कम कर सकता है शोधकर्ताओं का मानना है कि यह इसके एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण हो सकता है जो आपके न्यूरॉन्स को क्षति से बचाते हैं। यह मूड और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ा सकता है।

  • बी कॉम्प्लेक्स विटामिन्स 

आठ बी विटामिन हैं, जो सभी शक्तिशाली मस्तिष्क विटामिन हैं। वे समुद्री भोजन, डेयरी उत्पाद, अनाज, और नट और बीज जैसे खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं। बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन लेने से मानसिक स्वास्थ्य और मनोदशा को बढ़ावा मिलता है। आपके अंतःस्रावी तंत्र और कोर्टिसोल के स्तर को संतुलित रखकर तनाव और तंत्रिकाओं को कम करता है। तंत्रिकाओं के लक्षणों को कम करने में मदद करता है, जैसे तनाव महसूस करना, मानसिक भ्रम का अनुभव करना, या निराशा और उदासी के क्षणों से गुजरना।